कैरियर माइडिया इंडिया ने भारत में अपनी मार्केट लीडरशिप को मजबूत बनाने के लिए पैन इंडिया स्टार रश्मिका मंदाना को MIDEA HVAC का ब्राण्ड अम्बेसडर बनाया |
रिपोर्ट : राहुल कुमार (न्यूज़ आज)

भारतीय एयर कंडीशनिंग उद्योग में जाने-माने नाम कैरियर माइडिया इंडिया ने HVAC कैटेगरी में अपने माइडिया ब्राण्ड के लिए अभिनेत्री रश्मिका मंदाना को ब्राण्ड अम्बेसडर नियुक्त किया है। भारत में एयर कंडीशनिंग के प्रतिस्पर्धी बाज़ार में माइडिया HVAC की स्थिति को मजबूत बनाना और मार्केटिंग के ज़रिए ब्राण्ड की पंहुच बढ़ाना इस साझेदारी का मुख्य उद्देश्य है।
यह साझेदारी ऐसे समय में की गई है जब बढ़ते शहरीकरण, बढ़ती डिस्पोज़ेबल आय और उर्जा दक्ष कूलिंग समाधानों पर बढ़ते फोकस के साथ भारत का एयर कंडीशनिंग सेगमेन्ट विकास के दौर से गुज़र रहा है। उम्मीद है कि अगले पांच सालों में यह सेक्टर अच्छी दर से विकसित होगा, जिससे विश्वस्तरीय एवं स्वदेशी प्लेयर्स के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी। माइडिया HVAC, जिसे आधुनिक टेक्नोलॉजी एवं कूलिंग के शानदार परफोर्मेन्स के लिए जाना जाता है, मार्केट में बड़ा शेयर हासिल करने के लिए तैयार है। ऐसे में रश्मिका मंदाना के साथ यह साझेदारी इस दिशा में महत्वपूर्ण साबित होगी और ब्राण्ड को बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं के साथ जोड़ेगी।
इस साझेदारी पर बात करते हुए श्री संजय महाजन, चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर, कैरियर माइडिया इंडिया ने कहा, ‘‘भारत का एयर कंडीशनिंग उद्योग तेज़ी से विकसित हो रहा है और उपभोक्ता ऐसे ब्राण्ड्स की उम्मीद रखते हैं जो न सिर्फ उनके लिए शानदार प्रोडक्ट्स लेकर आएं बल्कि उनके साथ भावनात्मक संबंध भी बनाएं। माइडिया एयर कंडीशनर्स के साथ रश्मिका मंदाना की साझेदारी हमारी स्थिति को और मजबूत बनाएगी। यह बेहतरीन परफोर्मेन्स देने वाले स्मार्ट एवं सस्टेनेबल एयर कंडीशनिंग समाधान उपलब्ध कराने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है। इस साझेदारी के माध्यम से हमने अगले कुछ सालों में अपना मार्केट शेयर बढ़ाने का लक्ष्य रखा है।
रश्मिका मंदाना को उनके आकर्षक व्यक्तित्व, व्यापक अपील और दर्शकों के साथ जुड़ाव के लिए जाना जाता है, उनके मूल्य माइडिया एचवीएसी के इनोवेशन, उच्च परफोर्मेनस एवं आधुनिक जीवनशैली से मैच करते हैं। माइडिया एयर कंडीशनर्स के नए चेहरे के रूप में वे टीवी, डिजिटल प्लेटफॉर्म, प्रिंट माइडिया एवं रीटेल टचपॉइन्ट्स पर ब्राण्ड के विज्ञापनों में नज़र आएंगी। इस साझेदारी पर उत्साह व्यक्त करते हुए रश्मिका मंदाना ने कहा, ‘‘माइडिया एयर कंडीशनर्स के साथ जुड़ते हुए मुझे बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है, एक ऐसा ब्राण्ड जो सही मायनों में आज के घरों में स्मार्ट एवं प्रभावी कूलिंग का महत्व समझता है। बढ़ते तापमान और उर्जा की बढ़ती चिंता के बीच माइडिया के एयर कंडीशनर्स अपने आधुनिक तकनीक वाले समाधानों के साथ नए बेंचमार्क स्थापित कर रहे हैं। मैं इस यात्रा का हिस्सा बनने और इसके दृष्टिकोण को लाखों भारतीय उपभोक्ताओं तक पहुँचाने को लेकर उत्साहित हूं।
श्री दीपेंद्र रेढू, नेशनल सेल्स एण्ड मार्केटिंग हैड, कैरियर माइडिया इंडिया ने कहा, ‘‘यह साझेदारी ऐसे समय में की गई है जब हमारा वितरण नेटवर्क बढ़ रहा है और हम अपनी कन्ज़्यूमर आउटरीच को भी सशक्त बना रहे हैं। रश्मिका मंदाना के साथ जुड़ना निश्चित रूप से ब्राण्ड की विश्वसनीयता को और अधिक बढ़ाएगा और इस साल देश भर में हमारी पहुंच बढ़ाने में कारगर होगा।’
श्री आलोक कोहली, हैड ऑफ मार्केटिंग, कैरियर माइडिया इंडिया ने कहा, ‘‘आज के उपभोक्ता पारम्परिक विज्ञापन के दायरे से बढ़कर ब्राण्ड के साथ जुड़ते हैं और हम उनकी उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए प्रतिबद्ध हैं। टीवी एवं
डिजिटल कैंपेन के साथ हम सोशल माइडिया एक्टीवेशन्स, इन्फ्लुएंसर कोलाबोरेशन एवं इंटरैक्टिव कंटेंट के ज़रिए उपभोक्ताओं के साथ जुड़ना चाहते हैं। हमारा कैंपेन ब्राण्ड का अधिक उत्कृष्ट अनुभव प्रदान करेगा। उम्मीद करते हैं कि इस एसोसिएशन के परिणामस्वरूप उपभोक्ताओं के साथ ब्राण्ड का रिश्ता और मजबूत होगा।
माइडिया HVAC की कैंपन स्ट्रैटेजी में बेहद प्रभावशाली 360 डिग्री कैंपेन ‘ये एयर कंडीशनर नहीं AI कंडीशनर है’ शामिल है, जिसमें रश्मिका मंदाना ब्राण्ड की आधुनिक कूलिंग टेक्नोलॉजी, उर्जा दक्षता एवं स्मार्ट होम इंटीग्रेशन के बारे में बताएंगी। ब्राण्ड प्रमुख इलेक्ट्रोनिक स्टोर्स पर रीटेल डेमो ज़ोन भी एक्टिवेट करेगा जहां उपभोक्ता प्रोडक्ट का लाईव अनुभव पा सकेंगे। इसके अलावा HVAC ने टॉप डिजिटल इन्फ्लुएंसर्स के साथ जुड़ने, सोशल माइडिया चैलेंजेज़ लॉन्च करने और कस्टमर कॉन्टेस्ट शुरू करने की योजनाएं भी बनाई हैं। ये सभी प्रयास उपभोक्ताओं के साथ जुड़ने एवं ब्राण्ड एंगेजमेन्ट में नए बेंचमार्क स्थापित करने के हमारे प्रयासों को दर्शाते हैं।
कैरियर माइडिया इंडिया प्रा. लिमिटेड के बारे में
कैरियर माइडिया इंडिया प्रा. लिमिटेड कैरियर और माइडिया ग्रुप के बीच संयुक्त उद्यम है। कैरियर माइडिया इंडिया के पास भारत में कैरियर के रेज़िडेंशियल एयर कंडीशनर्स तथा रेज़िडेंशियल एवं लाईट कमर्शियल माइडिया एयर कंडीशनर्स (HVAC) बनाने का अधिकार है। कंपनी की मैनुफैक्चरिंग युनिट सुपा, अहमदनगर, महाराष्ट्र में है और देश भर में इसकी सशक्त मौजूदगी है।
कैरियर एक फॉर्च्यून 500 कंपनी है, जिसे 1902 में विलिस कैरियर द्वारा आधुनिक एयर कंडीशनिंग की खोज के लिए जाना जाता है। यह हीटिंग, वेंटीलेशन एवं एयर-कंडीशनिंग समाधानों की अग्रणी प्रदाता है। कंपनी की 160 से अधिक देशों में मौजूदगी है और इसके 53000 से अधिक कर्मचारी उपभोक्ताओं को अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। 14000 से अधिक एक्टिव पेटेंट्स के साथ 2023 में लगातार नौवें साल 100 से अधिक नए प्रोडक्ट्स लेकर आई है।
माइडिया ग्रुप भी फॉर्च्यून 500 कंपनी है, यह हाई-टेक होल्डिंग HVAC, होम अपलायन्सेज़, रोबोटिक्स एवं ऑटोमेशन, स्मार्ट होम एवं आईओटी, स्मार्ट लॉजिस्टिक्स एवं कम्पोनेन्ट्स में विशेषज्ञ है। कंपनी के 43 विश्वस्तरीय उत्पाद केन्द्र, 190,000 से अधिक कर्मचारी हैं। 2023 में 200 से अधिक देशों और क्षेत्रों में इसका सालाना राजस्व 52 बिलियन डॉलर रहा। दुनिया भर में 33 इनोवेशन सेंटरों तथा R&D के लिए प्रतिबद्धता के परिणामस्वरूप यह अब तक 80,000 से अधिक पेटेंट हासिल कर चुकी है।
माइडिया ग्रुप एवं माइडिया HVAC के बारे में
1968 में स्थापित माइडिया ग्रुप अग्रणी ग्लोबल हाई-टेक कंपनी है जो 2024 फॉर्च्यून ग्लोबल 500 लिस्ट में 277वें रैंक पर है। यह दुनिया में होम अपलायन्सेज़ की सबसे बड़ी निर्माताओं में से एक है, जिसका कारोबार स्मार्ट होम अप्लायन्सेज़ के दायरे से बाहर फैला है। 2021 में कंपनी ने अपनी कोर युनिट्स में पांच सिद्धान्तों के साथ भावी
विकास का मार्ग प्रशस्त किया जिसमें स्मार्ट होम, इलेक्ट्रो मैकेनिकल, बिल्डिंग टेक्नोलॉजीज़, रोबोटिक्स एवं ऑटोमेशन और डिजिटल इनोवेशन शामिल हैं।
माइडिया ग्रुप के सभी कारोबार ‘तकनीक का मानवीकरण’ के दृष्टिकोण से प्रेरित हैं।
माइडिया HVAC (हीटिंग, वेंटीलेशन और एयर कंडीशनिंग) माइडिया ब्राण्ड की मुख्य प्रोडक्ट कैटेगरीज़ में से एक है, जो उपभोक्ता उन्मुख एवं समस्या निवारण दृष्टिकोण के साथ अनुकूल समाधान लेकर आती है। निरंतर इनोवेशन करते हुए माइडिया HVAC उपभोक्ताओं की बदलती ज़रूरतों को पूरा कर उन्हें ‘अपने घर जैसा माहौल’ प्रदान करती है।